भोपाल । भोपाल में रविवार दोपहर में तेज बारिश हुई। शनिवार रात आफत की बारिश हुई। करीब एक घंटे तक की तेज बारिश ने भोपाल को पानी-पानी कर दिया। 24 घंटों के दौरान भोपाल में अब तक की सबसे ज्यादा सवा पांच इंच पानी गिरा है। भोपाल में यह इस सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है। कई इलाकों में बिजली गिरी। गांधी नगर इलाके में निजली बस्ती में पानी भरने से एक परिवार को फायर टीम ने रेस्क्यू किया। यही हालत आधे शहर के रहे। शाहजहांनाबाद से लेकर करोंद, अशोका गार्डन, ऐशबाग, जहांगीराबाद, गांधी नगर समेत अधिकांश निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुस गया। लोगों की रात दहशत और मुसीबत भरी रही। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटों में मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से 5 लोगों की जान चली गई, जबकि 8 लोग झुलस गए। मौसम विभाग ने नीचम, मंदसौर, रतलाम, आगर, शाजापुर, देवास, उज्जैन, मुरैना, श्योपुरकलां में भारी से भारी और भिंड, इंदौर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, धार, मांडू, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ और सीहोर में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भोपाल में ऐसे बिगड़े हालात
भोपाल में रात करीब 1 बजे गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हुई। थोड़ी देर में भारी बारिश होने लगी। सड़कें लबालब हो गईं। जगह-जगह जलभराव हो गया। गांधीनगर क्षेत्र के प्रताप वार्ड में मकान में फंसे परिवार को फायर ब्रिगेड रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित निकाला। नाले किनारे बने मकान में कॉलोनी की बाउंड्रीवाल के कारण पानी भर गया। मकान के आसपास 5 फिट तक पानी भरा होने के कारण घर में चार से पांच लोग फंस गए थे। 2 घंटे की रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी को सुरक्षित निकाला गया। आजाद नगर में घरों में पानी घुसने से रहवासी पूरी रात परेशान होते रहे। बस स्टैंड से मॉल तरफ जाने वाली बंद रोड पर डेढ़-डेढ़ फीट पानी भरने से उससे लगे घरों में पानी घुस गया। इंद्रा नगर, बाग मुफ्ती साहब, टीलाजमालपुरा और वसुंधरा कॉलोनी में बाढ़ जैसे हालात रहे। बैरागढ़ कला की आहूजा कॉलोनी और वार्ड 71 सुंदर नगर अशोका गार्डन में भी पारी भर गया।

प्रदेश भर में आफत की बारिश
गरज चमक के साथ हुई बारिश से अशोकनगर सिटी में 1.7 इंच बारिश दर्ज की? गई। बारिश के चलते नदी नाले भी उफान पर आ गए। शनिवार की दोपहर ढाई बजे करीब 20 मिनट बारिश हुई, जिससे फिजा में ठंडक घुल गई। वहीं, उमस से जूझ रहे लोगों को कुछ समय के लिए राहत मिल गई। बीते चौबीस घंटों के दौरान जबलपुर, मंडला, सागर, खरगोन और बैतूल में एक से डेढ़ इंच तक पानी गिर गया। रायसेन में दो इंच पानी गिरा।

रात का पारा लुढ़का
प्रदेश भर में रात का पारा लुढ़क गया है। सबसे कम खरगोन में 17 पर आ गया। भोपाल में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, ग्वालियर में 27, इंदौर में 22 और जबलपुर में 23 डिग्री रहा। प्रदेश भर में पहली बार रात का पारा 25 डिग्री के नीचे आ गया।

सीहोर के श्यामपुर में 5 इंच बारिश
सीहोर तहसील में बीती रात दो इंच से अधिक बारिश दर्ज,, 2.6 इंच जबकि श्यामपुर में 5 इंच और रेहटी में 4.4 इंच हुई है। इस सीजन की यह सबसे तेज बारिश है। बारिश के कारण कई घरों और सड़कों पर भी पानी भरा गया।