मनुष्य जीवन में धन का हमेशा से महत्व रहा है. ऐशो-आराम की जिंदगी जीने के लिए धन बेहद जरूरी होता है. सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी की जिसपर कृपा हो जाती है, उसके जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं रहता है. भक्त मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए पूजा-पाठ व तमाम उपाय करते हैं. कई बार इसके बावजूद भी देवी प्रसन्न नहीं होतीं. ऐसा नहीं है कि उनकी पूजा-प्रार्थना में कुछ कमी रहती हो या फिर उनकी कुंडली में कोई दोष आदि हो. मनुष्य की कुछ खराब आदतों की वजह से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. देवी को प्रसन्न करने के लिए इन 7 आदतों को जल्द से जल्द छोड़ दें.

1- ब्रह्म महूर्त और संध्या काल में भोग-विलास से

मान्यताओं के अनुसार, ब्रह्म मुहूर्त और संध्या काल में भोग विलास करने से भाग्य रूठ जाता है. शास्त्रों के अनुसार, यह समय ईश्वर की आराधना का सबसे अच्छा समय होता है और इस समय पर भोग विलास से व्यक्ति को नर्क की प्राप्ति होती है. वहीं मां लक्ष्मी भी ऐसे व्यक्ति का घर छोड़कर चली जाती हैं.

2- सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने से

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सूर्योदय के बाद उठना और सूर्यास्त के समय सोना मां लक्ष्मी को नाराज कर देता है. ऐसी प्रवृत्ति के लोगों का जीवन उलझनों से घिरा रहता है. इस तरह की आदत वाले लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित होते हैं और उनके इलाज में अधिक धन व्यय होता है.

3- साधु-संतों और शास्त्रों का अनादर करने से

अगर कोई व्यक्ति साधु-संतों या फिर धर्म शास्त्रों का अनादर करता है, तो मां लक्ष्मी उससे रुष्ट हो जाती हैं. वहीं जो व्यक्ति शास्त्रों के अनुसार जीवन व्यतीत नहीं करता है, वह भी इसी श्रेणी में आता है.

4- सुबह और शाम घर में दीपक न जलाने से

एक समय था, जब हर गृहिणी सुबह और शाम घर के पूजा स्थान और आंगन में स्थापित तुलसी जी के समक्ष दीपक जरूर प्रज्वलित करती थी लेकिन आधुनिक दौर में महिलाएं यह परंपरा भूलती जा रही हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में सुबह और शाम दीया नहीं जलता है, मां लक्ष्मी ऐसे घर का त्याग कर देती हैं.

5- घर को गंदा और घर में कूड़ा-कबाड़ रखने से

मान्यता है कि जिस घर में अक्सर गंदगी का अम्बार लगा रहता है, कूड़ा-कचरा फैला रहता है, सभी चीजें अव्यवस्थित रहती हैं, तो ऐसे घर में मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं. ऐसे घर में नकारात्मक शक्तियां वास करने लगती हैं और परिवार में हर समय अशांति का माहौल बना रहता है.

6- मैले कपड़े पहनने से

गंदे कपड़े पहनने वालों से मां लक्ष्मी सदैव दूर रहती हैं. ऐसे व्यक्ति सामाजिक जीवन में भी अपमानित होते हैं. मनुष्य को हमेशा ही साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए. यह पर्सनैलिटी को निखारते हैं, साथ ही देवी की कृपा प्राप्त करने में भी सहयोग करते हैं.

7- क्रोध और अपशब्द से

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति ज्यादा क्रोध करता है और अपशब्दों का प्रयोग करता है, तो वह नर्क में जाता है. ऐसे व्यक्ति के घर में हमेशा क्लेश होना स्वाभाविक होता है, जिससे मां लक्ष्मी उसके घर से दूर हो जाती हैं.

मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए यंत्र

इन 7 बुरी आदतों को त्यागने पर आप खुद सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे. वहीं घर या दुकान में श्री सम्पूर्ण महालक्ष्मी महायंत्र रखना भी विशेष फलदायी होता है. इससे जीवन में धन-वैभव की प्राप्ति होती है.