भोपाल    पूर्व CM कमलनाथ के क्राइटेरिया से भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर समेत करीब सभी जिलों में पार्षदों की लिस्ट अटक गई है। भोपाल में पूर्व CM दिग्विजय सिंह के बंगले पर मीटिंग होने के बाद भी पार्षदों के नामों पर फैसला नहीं हुआ। इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर में भी ऐसी ही तस्वीर है। ऐसे में अंदरूनी तरीके से कांग्रेस में घमासान है। उन नेताओं के चेहरों पर मायूसी है, जो रिजर्वेशन गड़बड़ाने से दूसरे वार्ड से चुनाव लड़ना चाह रहे थे। माना जा रहा है कि 16 या 17 जून को लिस्ट सामने आएगी। कुछ जिलों के लिए फरमान में बदलाव की मांग भी उठाई जा रही है।

कमलनाथ का ये आदेश

दो दिन पहले कमलनाथ ने नगरीय निकाय चुनाव में टिकट वितरण को लेकर गाइडलाइन जारी की थी। इसके तहत दावेदार जिस वार्ड के मतदाता हैं, उसे वहीं से टिकट देने के निर्देश दिए हैं। किसी भी उम्मीदवार का वार्ड परिवर्तन नहीं होगा। आदेश के बाद अंदरूनी तरीके से विरोध भी हो रहा है। कई वरिष्ठ नेता बदलाव की मांग करने लगे हैं।


इन जिलों में भी ऐसी स्थिति

भोपाल में नए सिरे से लिस्ट पर किया जा रहा काम

भोपाल में 12 जून को ही लिस्ट आने के आसार थे। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बंगले पर मीटिंग में कई नामों पर सहमति भी बन गई थी, लेकिन कमलनाथ के क्राइटेरिया के बाद पार्षदों के नामों की फ्रेमिंग ही बदल गई है। अब नए सिरे से लिस्ट पर काम किया जा रहा है। इस कारण 13 जून को भी लिस्ट घोषित नहीं हो पाई। जिलाध्यक्ष कैलाश मिश्रा का कहना है कि दो-तीन दिन में लिस्ट जारी हो सकती है। वरिष्ठों की सहमति और जिताऊ उम्मीदवार को ही टिकट दिया जाएगा।

इंदौर में 15-16 जून के बाद सूची

इंदौर में कांग्रेस पार्षदों की घोषणा 15-16 जून के बाद होगी। कांग्रेस शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल का कहना है कि 15 जून को कमलनाथ इंदौर में हैं। इसके बाद ही सूची जारी होगी।

ग्वालियर में कांग्रेसियों को झटका

ग्वालियर में अभी भाजपा-कांग्रेस की ओर से पार्षद प्रत्याशी नाम घोषित नहीं किए गए हैं। कमलनाथ का नया आदेश कई वार्ड में गले की हड्‌डी बन गया है। अब पीसीसी चीफ के आदेश के आधार पर ही काम किया जा रहा है। इसके बाद ही कांग्रेस की सूची जारी होगी। मंगलवार को नामों की घोषणा हो सकती है। ऐसे कई उम्मीदवार जो आरक्षण के समीकरण के बाद दूसरे वार्ड में राजनीतिक जमीन तलाश रहे थे, उनको झटका लगा है।

गुना में घोषणा नहीं

गुना में अभी तक घोषणा नहीं हुई है। जिलाध्यक्ष हरिशंकर विजयवर्गीय का कहना है, निर्देशों का पूरी तरह से पालन करना संभव नहीं है। कई वार्डों में जिताऊ प्रत्याशी देने के लिए वार्ड बदलना जरूरी है। इसलिए प्रदेशाध्यक्ष से निवेदन करेंगे कि जिताऊ प्रत्याशी देने के लिए वार्ड बदलने की अनुमति दें। 37 वार्डों में से 26 वार्डों में कांग्रेस ने प्रत्याशी लगभग फाइनल कर लिए हैं।

शिवपुरी में यह स्थिति

शिवपुरी में किसी भी पार्टी ने फिलहाल प्रत्याशी घोषित नहीं किए है। अब तक सिर्फ बदरवास से पांच वार्डों के प्रत्यशियों की घोषणा हो सकी है।

खंडवा में रुका पार्षदों का टिकट

कांग्रेस ने खंडवा में महापौर प्रत्याशी घोषित कर दिया है। पार्षदों के टिकट वितरण के लिए प्रभारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं। कांग्रेस संगठन को अब भाजपा के महापौर कैंडिडेट की घोषणा का इंतजार है। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने सभी दावेदारों से बायोडाटा एकत्रित कर लिए हैं। अधिकांश वार्डों में सिंगल दावेदार हैं। शहर कांग्रेस अध्यक्ष इंदलसिंह पंवार ने बताया, एक-दो दिन में घोषणा हो जाएगी।

सीहोर में घोषणा नहीं

सीहोर में अभी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं हुई है। कांग्रेस कमलनाथ के नए आदेश के अनुसार लिस्ट पर काम कर रही है।

अनूपपुर में ऐसी तस्वीर

अनूपपुर में कांग्रेस पार्षदों की लिस्ट तैयार कर भोपाल भेजी गई है। जहां से लिस्ट फाइनल नहीं हुई है।

नर्मदापुरम में गाइडलाइन से बांटेंगे टिकट

नर्मदापुरम (होशंगाबाद) के कांग्रेस जिला अध्यक्ष सत्येंद्र फौजदार ने बताया, नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पूरी है। पार्टी हाईकमान द्वारा जारी पत्र के नियम अनुसार टिकट बांटे जाएंगे। 99 फीसदी प्रत्याशी के टिकट कंफर्म है। कोशिश रहेगी कि उसी वार्ड के व्यक्ति को टिकट दी जाएं। फाइनल सूची 15 जून को संभागीय मीटिंग के बाद जारी करेंगे।

बुरहानपुर में जारी नहीं

बुरहानपुर में कांग्रेस द्वारा पार्षद प्रत्याशियों की सूची 2-3 दिन में जारी की जाएगी। 48 वार्डों के लिए 138 आवेदन आए हैं।