भोपाल । विश्व योग दिवस के अवसर पर आज 21 जून कयाकिंग कैनोइंग एसोसिएशन बोट क्लब ,पुराना मछली घर के पास ,योग संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय , पीआईबी,भोपाल द्वारा आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में योग को जीवन में किस तरह शामिल करें इस ध्यान दिया गया।
इस अवसर पर उप महानिदेशक आकाशवाणी भोपाल श्री यशवंत चिवंडे ने कहा कि योग को जीवन शैली का अंग बनाया जाना चाहिए । योग से मस्तिष्क को सक्रिय कर जीवन को गतिशील बनाया जा सकता है । उन्होंने कहा कि योग जीवन को क्रियाशील बनाए रखने का एक बेहतरीन साधन है ।
कार्यक्रम में राज्य योग प्रशिक्षण केंद्र के योग प्रशिक्षक श्री देवी दयाल भारती ने योग प्रशिक्षुओं को योगाभ्यास कराया और साथ में विभिन्न आसनों और प्राणायाम के महत्व को भी बताया । इस अवसर पर श्री भारती ने कहा योग का अर्थ ही है जुड़ना । हम जीवन में योग को इस तरह से शामिल कर लें कि हम अपना पूरा जीवन ही योगमय बना लें। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम अपने मोबाइल को समय-समय पर चार्ज करते हैं ,उसी तरह से हम अपने जीवन और शरीर को भी योग के माध्यम से चार्ज कर लेना चाहिए । प्रत्येक व्यक्ति को दिन में 25- 30 मिनट का समय योग के लिए अवश्य निकालना चाहिए।
कार्यक्रम के पूर्व केंद्रीय संचार ब्यूरो भोपाल के सहायक निदेशक श्री शारिक नूर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर किए जा रहे योग कार्यक्रमों के बारे में बताया। साथ ही योग संबंधी काउंट डाउन कार्यक्रम से लेकर अब तक सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से की गई प्रचार गतिविधियों के विषय में भी बताया । 
कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर अतिथियों को पौधा भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में श्री भारती के अलावा सुश्री शर्मिला जैन योग विशेषज्ञ ने भी प्रशिक्षुओं को आसान उपायों के माध्यम से योग के प्रति जागरूक किया।
कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री अजय उपाध्याय ने किया और कार्यक्रम का आभार  श्री समीर वर्मा, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ने किया।
इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए योग प्रोटोकॉल के आसनों का विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही साथ हम रोजमर्रा की जिंदगी में किस तरह से योग कर सकते हैं , उस बारे में भी बताया गया। विशेषकर ऑफिस योगा के बारे में भी बताया गया कि आप अपने ऑफिस में बैठकर भी किस तरह से योग की सरल आसनों को कर सकते हैं।