बेंगलुरु । दक्षिण कन्नड़ में भाजपा युवा मोर्चा के एक सदस्य की हत्या के बाद सूबे में तनाव की स्थिति बन गई है। हालातों के मद्देनजर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को अपनी सरकार के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया। बोम्मई का फैसला मंगलवार को दक्षिण कन्नड़ में भाजपा युवा मोर्चा के एक सदस्य की हत्या के बाद आया है। सीएम बसवराज बोम्मई ने बुधवार रात अपने आवास पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और घोषणा की कि उन्होंने डोड्डाबल्लापुर में एक मेगा रैली 'जनोत्सव' रद्द कर दिया है, जिसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा शामिल होने वाले थे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने राष्ट्र विरोधी और आतंकवादी ताकतों को खत्म करने के लिए राज्य में विशेष रूप से प्रशिक्षित कमांडो फोर्स बनाने का फैसला किया है। बोम्मई ने कहा, "इस हत्या के बाद हमारे दिलों में गुस्सा है। शिवमोग्गा में हर्ष (बजरंग दल के कार्यकर्ताओं) की हत्या के कुछ महीनों के भीतर की इस घटना ने मुझे पीड़ा दी है।"
उन्होंने आगे कहा कि मेरी सरकार ने एक साल पूरा किया और बी एस येदियुरप्पा के सत्ता में आने के बाद भाजपा के शासन के तीन साल हो गए हैं। हमने जनोत्सव की योजना बनाई थी लेकिन पीड़िता की मां और परिवार के दर्द को देखते हुए, मैंने कल के कार्यक्रमों को रद्द करने का फैसला किया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील और उनके कैबिनेट सहयोगियों के साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि, वह गरीबों, पिछड़े समुदायों और युवाओं के लिए कार्यक्रमों के संबंध में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा, मैं उन लोगों से माफी मांगता हूं जो गुरुवार को कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक थे, साथ ही पार्टी के नेताओं, मंत्रियों और कार्यकर्ताओं से जिन्होंने इसे आयोजित करने के लिए काम किया था। हमें इसे रद्द करना पड़ा क्योंकि मेरी अंतरात्मा ने इसे मंजूरी नहीं दी।" नड्डा को अवगत करा दिया गया है।
भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के एक नेता की हत्या के बाद बुधवार को दक्षिण कन्नड़ जिले में कई स्थानों पर तनाव उत्पन्न हो गया। कई जगहों पर पथराव और पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने की खबरें आयी हैं। राज्य सरकार ने हत्या के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों अथवा संगठनों को कठोर दंड देने का आश्वासन दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो राज्य सरकार मामले को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंपने में हिचकिचाएगी नहीं। संघ परिवार ने हत्या के विरोध में बुधवार को पुत्तुर, कदाबा और सुलिया तालुक में बंद का आह्वान किया। गौरतलब है कि मंगलवार रात को जिला भाजपा युवा मोर्चा समिति के सदस्य प्रवीन नेत्तारू की बेल्लारे में उसकी दुकान के सामने मोटरसाइकिल सवार तीन अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी थी। पुलिस ने बताया कि दक्षिण कन्नड़ जिले के बेल्लारे का रहने वाला नेत्तारू मंगलवार देर शाम को अपनी दुकान बंद करने के बाद घर जा रहा था, तभी अज्ञात हमलावरों ने उस पर हमला कर दिया। उसने बचकर भागने की कोशिश की लेकिन सिर पर वार किए जाने के कारण वह जमीन पर गिर गया। स्थानीय निवासियों ने तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी।
हिंदू कार्यकर्ता भाजपा नेताओं पर भड़के
भाजपा नेता को अंतिम विदाई देने पहुंचे दक्षिण कन्नड़ के जिला प्रभारी सुनील कुमार, भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नलिन कुमार कटील और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता कल्लादका प्रभाकर भट को लोगों ने घेर लिया। आक्रोशित युवाओं ने कटील की बताई जा रही कार को भी क्षतिग्रस्त करने की कोशिश की। लेकिन वरिष्ठ नेताओं के हस्तक्षेप करने पर वे वहां से चले गए लेकिन उन्होंने कार का टायर पंक्चर कर दिया। इस हत्या के बाद साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। पुलिस ने दोषियों को पकड़ने के लिए चार दल गठित किए हैं। इस घटना के साम्प्रदायिक रंग लेने का खतरा है। दक्षिणपंथी संगठनों ने संदेह जताया है कि यह हत्या हाल में इसी इलाके में अल्पसंख्यक समुदाय के एक अन्य युवक की हत्या का प्रतिशोध है। बाद में पत्रकारों से बातचीत में बोम्मई ने कहा कि चूंकि यह घटना केरल सीमा के समीप हुई है इसलिए कर्नाटक पुलिस वहां अपने समकक्ष से संपर्क में है।