भोपाल  ।   प्रदेश भर के कालेजों में यूजी व पीजी की कक्षाओं में विद्यार्थी नहीं आ रहे हैं। इसका कारण यह है कि यूजी प्रथम वर्ष और पीजी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम जारी नहीं हुए हैं। प्रदेश के 10 लाख विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 में प्रमोट होना है। सभी विश्वविद्यालयों द्वारा प्रथम वर्ष की परीक्षाओं का परिणाम जारी नहीं किया गया है। कालेजों का सत्र जुलाई से शुरू हो गया है, लेकिन प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 28 जुलाई को खत्म हुई हैं। इस कारण अब तक कापियों का मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हो पाया है। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों को 15 सितंबर तक का समय दिया है, ताकि विभाग तीसरे सप्ताह से प्रमोट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों ने यूजी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। प्रथम वर्ष की परीक्षाएं नई शिक्षा नीति के तहत कराया गया। हालांकि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने यूजी प्रथम वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया है।

तीसरे वर्ष के लिए करना होगा इंतजार

वर्तमान में यूजी व पीजी के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए छठवें चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। वहीं, विश्वविद्यालय प्रथम वर्ष की परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन कराने में जुटा है। यूजी तीसरे वर्ष के रिजल्ट आने के कारण विद्यार्थी पीजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले चुके हैं। वर्तमान में सिर्फ द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी पास होने के बाद तीसरे वर्ष में प्रवेश नहीं पा सका है, क्योंकि विभाग द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के साथ प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की प्रक्रिया पूर्ण करेगा। अब जब तक विश्वविद्यालय प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी नहीं कर देते हैं, तब तक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को इंतजार करना होगा, क्योंकि विभाग प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की प्रक्रिया एक साथ शुरू करेगा।

50 रुपये शुल्क जमा कर सुनिश्चित करना होगा प्रवेश

यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष और पीजी में द्वितीय सेमेस्टर उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए अगले महीने बीयू द्वारा लिंक खोली जाएगी। इसमें विद्यार्थियों को 50 रुपये का शुल्क जमा कर प्रवेश को सुनिश्चित करना होगा। इसके बाद विभाग द्वारा विद्यार्थियों को प्रमोट होने के लिए सिर्फ एक माह का समय दिया जाएगा।

नूतन कालेज और एमवीएम में कम आ रहे हैं विद्यार्थी

राजधानी के नूतन कालेज और एमवीएम में विद्यार्थी कम आ रहे हैं। इसका कारण यह है कि अभी प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। साथ ही यूजी प्रथम वर्ष और पीजी तीसरे सेमेस्टर का परिणाम जारी नहीं किया गया है। इस कारण विद्यार्थी वर्तमान में संचालित कक्षाओं में पढ़ाई करने नहीं आ रहे हैं।यूजी और पीजी की कक्षाओं में विद्यार्थी कम पहुंच रहे हैं। इसका कारण यह है कि यूजी प्रथम वर्ष का परिणाम जारी नहीं हुआ है। जब तक परिणाम जारी नहीं होगा, तब तक विद्यार्थियों को प्रमोट नहीं किया जा सकता है।