भोपाल । मध्यप्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 10 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। सोमवार से प्रदेश में एक नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। जहां एक ओर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई तो वहीं दूसरी ओर पूर्वी जिलों में औसत से कम बरसात हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 1 जून से 16 जुलाई तक पूर्वी मप्र में औसत से 5 प्रतिशत कम और पश्चिमी मप्र में औसत से 40 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि लॉन्ग पीरियड टर्म में पूरे प्रदेश में औसत से 18 प्रतिशत ज्यादा बरसात दर्ज हुई है।

सोमवार को बन रहा नया सिस्टम जोरदार होगी बारिश
प्रदेश में वर्षा की स्थिति को लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में पिछले दिनों उड़ीसा तट पर बने सिस्टम के चलते पश्चिमी जिलों में अच्छी बारिश हुई है। लेकिन अभी बुंदेलखंड रीजन के दतिया, पन्ना, छतरपुर और पूर्वी मप्र में कुछ कम बारिश दर्ज हुई है। हालांकि 18 जुलाई के आसापास एक सिस्टम बनने जा रहा है। जिससे पूर्वी जिलों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
प्रदेश कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें शहडोल संभाग के साथ सिवनी, मंडला, बालाघाट, कटनी, सागर, दमोह, रायसेन, विदिशा, गुना, अशोकनगर में भारी बारिश की संभावना है। वहीं गरज चमक के साथ इन इलाक़ों में बिजली गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है। वहीं सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर- चंबल संभाग में भी मानसून मेहरबान रहेगा।