ब्यूनस आयर्स  । मांसाहारी डायनासोर की एक बिल्कुल नई प्रजाति खोजी गई है। अर्जेंटीना में खोजी गई इस प्रजाति के हाथ बाकी डायनासोर की तुलना में छोटे थे। कहा जा रहा है कि विशाल डायनासोर के यह छोटे हाथ सेक्स के काम आते थे। 'मेराक्सेस गीगास' की खोज विशाल मांसाहारी डायनासोर के तीसरे समूह को दर्शाती है जो छोटे हाथों के साथ विकसित हुए। ये डायनासोर टी रेक्स जैसे अन्य छोटे हाथों वाले शिकारियों से 2 करोड़ साल पहले ही गायब हो गए थे। इसका मतलब है कि छोटे हाथ अपने आप ही विकसित हुए होंगे, हालांकि ये हाथ किस काम आते थे यह अभी भी अस्पष्ट है।
 विशेषज्ञों ने बताया कि इस खोज ने विशालकाय शिकारी के छोटे हाथों के इस्तेमाल को लेकर जीवाश्म विज्ञानियों के बीच बहस को तेज कर दिया है। लंदन में क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के एक जीवाश्म विज्ञानी डेव होन ने कहा, 'मांसाहारी डायनासोर में इस तरह का पैटर्न पहले भी देखा जा चुका है। उनके हाथ छोटे हो रहे हैं।' छोटे हाथ वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बने हुए हैं लेकिन कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि ये हाथों का इस्तेमाल सेक्स के दौरान अपने साथी को पकड़ने के लिए करते थे। अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में कोनीसेट रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक रिसर्च लेखक जुआन इग्नासियो कैनाले ने कहा कि वैज्ञानिकों ने 2012 में अवशेषों की खोज की थी लेकिन पूरे कंकाल की खुदाई और विश्लेषण में वैज्ञानिकों को दस साल लग गए। कैनाले और उनके सहयोगी उत्तरी पेटागोनिया में ह्यूनकुल फॉर्मेश का सर्वे कर रहे थे।
इस दौरान उन्हें रीढ़ का एक हिस्सा मिला जो किसी इंसान के सिर जितना बड़ा था।यह बड़े पैमाने पर डायनासोर के विलुप्त होने से करीब 2 करोड़ साल पहले गायब हो गए थे जिसमें टी रेक्स भी शामिल थे। खोजा गया कंकाल एक वयस्क डायनासोर का था जिसकी उम्र 45 साल थी। इसकी लंबाई 36 फीट थी और मरने के समय इसका वजन चार टन से अधिक था।खोजकर्ताओं ने इसे एक प्रकार के कार्चारोडोंटोसौरिड के जीवाश्म के रूप में पहचाना। ये दो पैरों वाले मांसाहारी डायनासोर का परिवार था जो क्रिटेशियस पीरियड के दौरान जीवित था। लेकिन 8 से 8।5 करोड़ साल पहले ये विलुप्त हो गए थे।