नई दिल्ली । देश की संसद का मानसून सत्र सोमवार आज से शुरू हो रहा है। सत्र के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि सदन को चलाना केवल सरकार का काम नहीं है बल्कि इसमें सबका सहयोग चाहिए होता है। पीएम ने कहा कि सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए सभी सांसद इस सत्र में राष्ट्रहित की बात करें। हम यहां आम लोगों की बात रखने आते हैं इसलिए इस सदन का सर्वाधिक उपयोग होना चाहिए।
प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों से अपील करते हुए कहा कि यह अवधि बहुत महत्वपूर्ण है। यह आजादी का अमृत महोत्सव का दौर है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त और आने वाले 25 वर्षों का एक विशेष महत्व है। जब राष्ट्र स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा, यह हमारी यात्रा तय करने का संकल्प करने का समय होगा और हमें नई ऊंचाई छूने का लक्ष्य रखना है।
सत्र में 24 विधेयकों की घोषणा की संभावना :
मालूम हो कि इस मानसून सत्र के दौरान केंद्र द्वारा प्रेस पंजीकरण आवधिक विधेयक 2022 सहित 24 विधेयकों की घोषणा होने की संभावना है। विपक्ष ने भी 16 मुद्दों को सूचीबद्ध किया है जिनमें तनाव में आ रहा संघवाद, अग्निपथ योजना, बढ़ती कीमतों और अनियंत्रित मुद्रास्फीति, श्रम बल भागीदारी दर में गिरावट, ईपीएफओ ब्याज दरें, चुनाव आयोग- सीबीआई और सीवीसी जैसे संगठनों की घटती विश्वसनीयता, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बाहरी खतरे, नफरत भरे भाषण, विपक्षी नेताओं के खिलाफ अलोकतांत्रिक कार्रवाई, जम्मू और कश्मीर में बढ़ते अपराध और कश्मीरी पंडितों पर हमले और पदोन्नति और निजी क्षेत्र आदि में आरक्षण शामिल है।