भोपाल। नशीले पदार्थो के दुरूपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्व 26 जून को अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के में मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र परिषद् की साधारण सभा द्वारा 1987 को पारित संकल्प में की गई घोषणा अनुसार 26 जून नशीले पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्ध अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उददेश्य उन प्रभावों को सशक्त करना है, जिससे नशीले पदार्थों व नशीली दवाइयों से मुक्त समाज का निर्माण किया जा सके।
इस अवसर पर जिला स्तरीय संबंधित विभागों स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, परिवहन, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, नगरीय प्रशासन एवं विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पुलिस, जेल, खेल और युवा कल्याण विभाग तथा अशासकीय संस्थाओं को कार्यक्रम में सहभागी के निर्देश दिये गये है।
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के उप संचालक ने जानकारी में बताया कि कार्यक्रम आयोजन के तहत नशामुक्ति के लिए रैलिया एवं मानव श्रृंखला का निर्माण, विभिन्न संस्थाओं जैसे विद्यालय, महाविद्यालयों आदि में विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान, नशा, शराब की आदत से छूटे हुए प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों का व्याख्यान, जन सामान्य से नशामुक्ति के लिए शपथ ग्रहण, बैनर पोस्टर, पेम्पलेट के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर 26 जून को अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कार्यक्रम के तहत नशा मुक्ति रेली का आयोजन प्रात: 7.00 बजे से किया जाएगा। कार्यक्रमों आयोजन अवसार पर आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाएगा।