भोपाल । अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा होने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मलाजखंड में 89.2, रायसेन में 64.6, भोपाल में 63.3, नरसिंहपुर में 57, खंडवा में 36, मंडला में 33.8, पचमढ़ी में 25, ग्वालियर में 24.4, गुना में 23.4, जबलपुर में 19.3, नर्मदापुरम में 16.6, धार में 13.1, छिंदवाड़ा में 12.6, रतलाम में 11, दमोह में आठ, इंदौर में 6.7, बैतूल में 5.8, दतिया में 5.8, उज्जैन में 4.6, नौगांव में 3.6, सतना में 3.4, खजुराहो में तीन, सागर में तीन, खरगोन में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को दोपहर के बाद राजधानी में कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं।
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। साथ ही यह शुक्रवार के न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 0.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम था। साथ ही यह गुरुवार के अधिकतम तापमान के मुकाबले 5.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा था। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक लगातार बादल बने रहने एवं रुक-रुककर बौछारें पडऩे के कारण दिन एवं रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को भी शहर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने की संभावना है। तापमान बढऩे पर दोपहर के बाद कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं।


ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में ओडिशा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अरब सागर में सौराष्ट्र के पास अति कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे लेकर ओडिशा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र तक मानसून ट्रफ बना हुआ है, जो दीसा, सागर, पेंड्रा रोड से होकर गुजर रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन तीन मौसम प्रणालियों के असर से शनिवार को झमाझम वर्षा होने की संभावना है।