मेलबर्न । यदि आप कोरोना के संक्रमण के कारण घर पर हैं, तब आप सोच रहे हो सकते हैं, कि आप वास्तव में कितने समय तक संक्रमित रहने वाले हैं। आप आवश्यकता से अधिक समय तक पृथक-वास में नहीं रहना चाहते, लेकिन आप अपने मित्रों एवं सहकर्मियों या उन लोगों के स्वास्थ्य को भी जोखिम में नहीं डालना चाहते, जिनके संक्रमित होने का खतरा अधिक है। लिहाजा पृथक-वास में रहना जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया में संक्रमित लोगों को सात दिन तक पृथक-वास में रहना होता है। एक सप्ताह के पृथक-वास के बाद भी संक्रमित पाए जाने पर घर से बाहर निकलने में क्या जोखिम है? कोरोना वायरस का खतरनाक माना जाने वाला स्वरूप ओमीक्रोन कितने समय तक संक्रामक रहता है?
संक्रमित होने के बाद कोविड के लक्षण दिखाई देने में करीब तीन दिन लगते हैं। इसके अलावा, ओमीक्रोन के लक्षण रहने की औसत अवधि भी कम है। कोरोना के डेल्टा स्वरूप और अन्य स्वरूपों से संक्रमित होने पर सात से 10 दिन तक लक्षण रहते हैं, जबकि ओमीक्रोन के संक्रमण में यह अवधि पांच-छह दिन है, लेकिन यह अधिक संक्रामक स्वरूप है। संक्रमित व्यक्ति के लिए पृथक-वास में रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस उपाय को, अन्य लोगों को संक्रमण से बचाने का एक अहम उपाय माना जाता है।
यदि आप छह या सात दिन के पृथक-वास के बाद भी संक्रमित पाए जाते हैं, तब इसका क्या अर्थ है? यदि आप में बीमारी के लक्षण हैं और आप रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) जांच में संक्रमित पाए गए हैं, तब इसका अर्थ यह हो सकता है कि आप अब भी संक्रमित हैं। इस बीच, कई वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि ओमीक्रोन से संक्रमित कम से कम आधे लोग पांचवें दिन या उसके बाद भी संक्रमण फैला सकते हैं। इसके बाद आठ दिन तक पृथक-वास में रहना और अन्य लोगों के बचाव के लिए 10 दिन तक मास्क पहनना उचित रहेगा। दस दिन के बाद अधिकतर संक्रमित लोग संक्रामक नहीं रहते, लेकिन यदि किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधी क्षमता कमजोर है, तब उस वायरस से छुटकारा पाने में अधिक समय लग सकता है और इसतरह के व्यक्ति को 20 दिन तक पृथक-वास में रहना चाहिए।
लोगों के पूरी तरह स्वस्थ होने और लक्षण नहीं होने के बाद उन्हें गैर-संक्रामक माना जाता है। संक्रमित व्यक्ति को पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि उसके दोबारा संक्रमित होने का खतरा नहीं होता और न ही उससे किसी अन्य को खतरा होता है, लेकिन यह अवधि 12 सप्ताह बाद समाप्त हो जाती है।