मुंबई। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा कमर कस रही है. भाजपा के केंद्रीय मंत्री उन निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करने जा रहे हैं जहां पार्टी के पास बहुमत नहीं है या भाजपा का कोई सांसद नहीं है। भाजपा के केंद्रीय मंत्री देश भर के 144 लोकसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इसमें महाराष्ट्र की 16 सीटें शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री इन निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को महाराष्ट्र के बारामती की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जहां शरद पवार का दबदबा है। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22, 23, 24 सितंबर को बारामती निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करने वाली हैं। महाराष्ट्र भाजपा के मिशन बारामती के तहत निर्मला सीतारमण का यह पहला दौरा होगा। वित्त मंत्री अगले अठारह महीनों में इस तरह के तीन दिवसीय दौरे कम से कम छह बार करेंगी। निर्मला सीतारमण 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए बारामती लोकसभा क्षेत्र आएंगी। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक निर्मला सीतारमण का यह दौरा संगठन को मजबूत करने के लिए होगा.
- महाराष्ट्र में बीजेपी का मिशन 45  
महाराष्ट्र भाजपा ने आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मिशन 45 की शुरुआत की है। बीजेपी ने इस मिशन के लिए 12 प्रमुख नेताओं को चुना है. गणित यह है कि प्रत्येक नेता के पास दो लोकसभा क्षेत्र होते हैं। इनमें आशीष शेलार, रावसाहेब दानवे, सुधीर मुनगंटीवार, विनोद तावड़े प्रमुख नेता हैं। इस मिशन की शुरुआत पवार के गढ़ बारामती से हुई है. केंद्रीय मंत्री महाराष्ट्र के 16 निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करेंगे। उसके तहत निर्मला सीतारमण बारामती जाएंगी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग लोकसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। चंद्रशेखर बावनकुले महाराष्ट्र भाजपा के मिशन 45 के संयोजक हैं। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने 16 निर्वाचन क्षेत्रों का चयन किया है। इनमें से दस सीटों पर शिवसेना का दबदबा है।
- किन सीटों पर ध्यान देगी बीजेपी?
बुलढाणा, चंद्रपुर, हिंगोली, औरंगाबाद, पालघर, कल्याण, दक्षिण मध्य मुंबई, दक्षिण मुंबई, रायगढ़, बारामती, शिरूर, शिरडी, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकनंगल।