वाशिंगटन । हाल ही में एक नया तूफान तंत्र अमेरिका में चर्चित हुआ है जिसने  नेब्रास्का, मिनेसोटा और इलिनियोइस इलाकों में तबाही मचा रखी है।  सोशल मीडिया पर अमेरिका के इन हरे बादलों की तस्वीरें वायरल हुई और लोगों में यह जानने कौतूहल जागा कि आखिर यह डेरेचो नाम का तूफान है क्या और इसकी वजह से आसमान का रंग हरा कैसे हो गया। इतना ही नहीं तस्वीरें देख कर ऐसा लगता है जैसे कोई हरा चश्मा लगा कर आसपास का नजारा देखा जा रहा हो।
बहुत से प्रत्यक्षदर्शियों का यह दावा है कि उन्होंने इस तरह की प्रकाशकीय घटना आज तक नहीं देखी है। अमेरिका के नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक डेरेचो व्यापक, लंबे समय तक रहने वाला सीधी रेखा वाली आंधी है, जो तेजी से बरसने वाले तूफान के साथ आती है। डेरेचो एक स्पेनी शब्द डेरोचा से आया है जिसका मतलब सीधा होता है। यानि यह एक ऐसा तूफान होता है जो टोरनेडो या चक्रवात की तरह घूमता हुआ नहीं होता है। और इसके साथ आने वाला तूफान कई सैकड़ों मील लंबा क्षेत्र घेरता है। यह एक गर्म मौसमी परिघटना है जो गर्मी के मौसम में मई की शुरुआत में घटित होती है लेकिन ज्यादा तर यह जून और जुलाई में ही अपना प्रभाव दिखाती हुई पाई जाती है।
रोचक बात यह है कि ये टोरनेडो या हरिकेन जदैसे तूफान तंत्रों की तुलना में बहुत कम आते हैं। किसी सीथे तूफान को डेरेचो होने के लिए उसकी हवाओं की गति कम से कम 93 किलोमीटर प्रतिघंटा की होनी चाहिए और इस आंधी का असर करीब 400 किलोमीटर से ज्यादा लंबे इलाके में दिखना चाहिए और लगातार दो नुकसान पहुंचाने वाली घटनाओं केबीच का अंतर 3 घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए। तेज बारिश वाले तूफान आसमान का रंग हरा कर देते हैं। इसके पीछे उनमें मौजूद भारी मात्रा में पानी की प्रकाश से हुई अंतरक्रिया जिम्मेदार होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार माना जाता है कि बड़ी बूंदे और ओले प्रकाश को फैलाने का काम करते हैं। लेकिन इससे नीला प्रकाश नहीं फैलता है। इससे नीले रंग की तरंगें बादलों के अंदर चली जाती हैं और फिर दोपहर या शाम  के लालपीले रंग से मिल जाती है जिसके कारण आसमान हरे रंग का दिखाई देने लगता है। डेरेचो तीन तरह के होते हैं। एक प्रोग्रेसिव, दूसरे सीरियल और तीसरे हाइब्रिड। प्रोग्रेसिव डेरेचो तूफानी आंधीं की छोटी कतार से जुड़े होते हैं जो सैकड़ों मील लंबी लेकिन संकरी हो सकती है। ये गर्मियों में ज्यादा देखने को मिलते हैं।
 वहीं सीरियल डेरेचो की लंबी और चौड़ी रेखा होती है जो एक बड़ा इलाका घेरती है।  इस तरह के डेरोचो वसंत या पतझड़ में देखने को मिलते हैं। वहीं हाइब्रिड डेरेचो दोनों का मिला जुला रूप होता है।डेरेचो आम तौर पर मध्य और पूर्वी अमेरिका के हिस्सों में आते दिखाई देते हैं। साल 2009 के मई में एक सुपर डेरेचो आया था जो अब तक का अवलोकित सबसे तीव्र और असामान्य डेरेचो था। यह केन्सास से लेकर केंचुकी तक फैला था जिसमें हवा की गति 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार थी। अमेरिका के अलावा डेरेचो, रूस, जर्मनी, फिनलैंड, बुलेरिया और पोलैंड में देखने को मिले हैं।