न्यूयॉर्क । अमेरिका में अभी हुए मिड टर्म चुनाव के नतीजे सारी दुनिया को चौकानेवाले साबित हुए हैं। राज्य और केंद्रीय चुनाव में 150 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। इनमें से 83 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। अमेरिका में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मुस्लिम उम्मीदवारों ने चुनाव में जीत हासिल की है।
सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े सभी 83 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल हुए हैं। इस चुनाव ने यह साबित कर दिया है कि अमेरिका में बसे मुस्लिम वहां की राजनीति से अलग नहीं है।अमेरिका के अधिकांश मुसलमान डेमोक्रेटिक पार्टी के मतदाता हैं।
रिपब्लिकन पार्टी अमेरिका में दक्षिणपंथी कट्टर विचारधारा से जुड़ी हुई पार्टी मानी जाती है। अमेरिका के मुस्लिम वोटर उनके पक्ष में मतदान नहीं करते हैं। भारतीय मूल की 23 वर्षीय मुस्लिम महिला नबीला सैयद ने जनरल असेंबली की सीट जीती है। अमेरिका में चुनाव जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला है। इसने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार कृस बोस को हराया है। यह सीट रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ मानी जाती थी। पिछले कुछ वर्षों से अमेरिका में नस्ली भेदभाव बढ़ा है। इसके बाद भी इतने बड़े पैमाने पर मुस्लिमों की जीत आश्चर्यचकित करने वाली है। उल्लेखनीय है, अमेरिका में 34.5 लाख मुस्लिम आबादी है।