नर्मदापुरम    अंचल में हो रही जोरदार वर्षा के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। पहाड़ी इलाकों का पानी भी नदियों में मिलने से जलराशि में वृदि्ध हो रही है। मंगलवार सुबह की स्थिति में इटारसी स्थित तवा डैम के 5 गेट 10 फीट तक खोले गए, जिसमें 77470 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। तवा डैम से छोड़े जा रहे पानी के कारण नर्मदा के जलस्तर बढ़ने की संभावना फिर से बनी हुई है।सोमवार को दस फीट तक डेम के गेट खोले गए थे जिसके चलते नर्मदा का जलस्तर सेठानीघाट पर रात 9 बजे 952 फीट पर पहुंच गया था, लेकिन गेट की ऊंचाई कम होने के साथ ही नर्मदा तेजी से नीचे उतरी है। सुबह 6 बजे सेठानीघाट पर जलस्तर 950 फीट, सुबह 8 बजे 949.50 फीट पर पहुंच गया व सुबह 10 बजे 949.10 फीट दर्ज किया गया।
भारी वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग ने जिले में तेज वर्षा का अलर्ट जारी किया है

सोमवार रात तीन बजे तक वर्षा हुई जिसके कारण कई जगहों पर जल जमाव के हालात बन गए थे। शहर के जयस्तंभ, सतरस्ता, मीनाक्षी चौक पर पानी जमा हो गया था। हालांकि सुबह वर्षा थमी तो पानी भी नीचे उतर गया। मौसम विभाग के मुताबिक जिले के सभी इलाकों में वर्षा होगी। साथ ही कहीं कहीं तेज बिजली भी चमकेगी। दोपहर के बाद तेज वर्षा की संभावना जताई जा रही है।

रात भर बिजली गुल रही

तेज हवा व वर्षा के चलते कई जगहों पर बिजली की सप्लाई भी बाधित हुई है। आनंद नगर फीडर व फेफरताल फीडर के तारों पर कई जगह पेड़ गिर गए थे। तेर रात तक बिजली कंपनी का अमला सुधार कार्य करता रहा। तड़के 4 बजे बिजली सप्लाई सुचारू हो सकी। मौसम में ठंडक होने से भी लोगों को राहत रही। बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि बरसात के दौरान जिन जगहों पर तार प्रभावित हुए हैं वहां पर सुधार कार्य किया जा रहा है।

बढ़ सकता है नर्मदा का जलस्तर

प्राप्त जानकारी के अनुसार तवा डैम से पानी छोड़े जाने से अभी नर्मदा का जलस्तर अभी और बढ़ेगा। देर रात तक जलस्तर में चार से पांच फीट तक बढ़ोत्तरी हो सकती है। 77470 क्यूसेक पानी तवा डैम में छोड़ा जा रहा हैं । यदि गेटों की ऊंचाई बढ़ाई जाती है तो फिर और तेजी से पानी डिस्चार्ज होगा जिससे नर्मदा का जलस्तर बढ़ेगा। नर्मदा के खतरे का निशान 967 फीट है। प्रशासन के मुताबिक अभी बाढ़ का खतरा नहीं है, लेकिन यदि जलस्तर बढ़ता है तो फिर बाढ़ का खतरा भी रहेगा।

प्रशासन ने किया अलर्ट

जिले में हो रही लगातार बारिश से कई जगहों पर जलजमाव के हालात बने हुए हैं। नदियों के किनारे के इलाकों में प्रशासन ने अलर्ट किया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में प्रशासन मुनादी भी करा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में यानि सोमवार सुबह 8.30 से मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक नर्मदापुरम में 49 मिमी वर्षा हुई है। जबकि हिलस्टेशन पचमढ़ी में 8.2 मिमी वर्षा हुई है। रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। नर्मदापुरम में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि पचमढ़ी का तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

जिले के सभी विकासखंड में यह रही वर्षा की स्थिति

विकासखंड - दैनिक वर्षा - आज दिनांक को गत वर्ष में हुई वर्षा
नर्मदापुरम - 49 मिमी - 8 मिमी
सिवनीमालवा - 28.00 मिमी - 10.00 मिमी
इटारसी - 30.00 मिमी - 32.8 मिमी
माखननगर - 16.00 मिमी - 0.0 मिमी
सेहागपुर - 54.00 मिमी - 1.2 मिमी
पिपरिया - 42.8 मिमी - 26.2 मिमी
बनखेड़ी - 15.4 मिमी - 0.0 मिमी
पचमढ़ी - 8.2 मिमी - 28.0 मिमी
डोलरिया - 41.3 मिमी - 64.0 मिमी
यह है डैम व नर्मदा का जलस्तर
सेठानीघाट 949.10 फीट सुबह 10 बजे
तवा जलाशय - 1159.60 फीट
बरगी जलाशय - 413.55 मीटर
बारना जलाशय - 345.73 मीटर

तवा जलाशय के तीन गेट खुले हुए हैं, जिनसे पानी लगातार आ रहा है। नर्मदा के जलस्तर में भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। बाढ़ को लेकर प्रशासन अलर्ट है। सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं।
- शैलेंद्र बडोनिया, तहसीलदार, नर्मदापुरम

नर्मदा सहित अन्य नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए होमगार्ड व एसडीआरएफ के जवान जगह-जगह तैनात हैं। सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं।
- अमृता दीक्षित, प्लाटून कमांडर, होमगार्ड नर्मदापुरम